Shanidev-शनिदेव के ये उपाय करते ही आप भी हो सकते हो मालामाल, देखें क्या करना है?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शनिदेव के ये उपाय करते ही आप भी हो सकते हो मालामाल, देखें क्या करना हैशनिदेव को न्याय के देवता के रूप में जाना जाता है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग अनेक उपाय करते हैं, उनमे से शनिदेव के ये उपाय भी काफी कारगर हैं | ऐसा माना जाता है कि शनिदेव की कृपा और प्रसन्नता से व्यक्ति के जीवन में धन, सुख, और समृद्धि आती है। अगर आप भी अपने जीवन में आर्थिक समृद्धि और खुशहाली चाहते हैं, तो शनिदेव के कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं वे कौन-कौन से शनिदेव के उपाय हैं जिन्हें करने से आप भी मालामाल हो सकते हैं।

शनिदेव की पूजा

ऐसा माना जाता है की शनिदेव की पूजा से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर होते हैं और उसकी धन-संपत्ति में बढ़ोत्तरी होती है। शनिदेव की पूजा करने के लिए आपको शनिदेव के मंदिर में जाकर ही पूजा करनी चाहिए, शनिदेव का चित्र या प्रतिमा घर में लेकर नहीं आना चाहिए। शनिदेव के मंदिर में आपको नियमित रूप से तेल का दीपक जलाना चाहिए और शनिदेव की आरती करनी चाहिए। इसके साथ ही, शनि मंत्र “ॐ शं शनैश्चराय नमः” या “प्राम प्रिम प्रौं सह शनिस्चराये नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए। ये मंत्र आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाएगा और शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी।शनिदेव के उपाय

शनि वार का व्रत

शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है। इस दिन व्रत करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। आप ये व्रत किसी योग्य ज्योतिषी से सलाह लेकर शुरू कर सकते हैं और शनिदेव की आराधना कर सकते हैं। इस दिन काले या नीले वस्त्र पहनने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं। शनिवार को विशेषकर काले तिल और तेल का दान करने से भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

काले तिल और तेल का दान

शनिदेव को काले रंग से विशेष प्रेम है। इसलिए काले तिल और तेल का दान करना शनिदेव को प्रसन्न करने का एक महत्वपूर्ण उपाय माना जाता है। आप शनिवार के दिन किसी जरूरतमंद को काले तिल और तेल का दान कर सकते हैं। यह दान करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

पीपल के वृक्ष की पूजा

शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं। इस दिन पीपल के वृक्ष पर जल अर्पित करें और उसकी 3, 5 या 7 परिक्रमा करें। इसके साथ ही, पीपल के वृक्ष के नीचे ऊपर दिए गए शनिदेव के मंत्र का जाप करें। यह उपाय करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और आपके जीवन में धन और समृद्धि आती है।पीपल के वृक्ष की पूजा

नीले रंग का वस्त्र धारण करें

शनिदेव को नीला रंग बहुत प्रिय होता है। इसलिए शनिवार के दिन नीले रंग का वस्त्र धारण करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं। यह उपाय आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

शनिदेव के मंदिर में दीपक जलाएं

शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में दीपक जलाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। आप शाम के समय शनिदेव के मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। यह उपाय करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में खुशहाली और धन-संपत्ति की वृद्धि होती है।

काले कुत्ते को रोटी खिलाएं

शनिदेव को काले कुत्ते से भी विशेष प्रेम होता है। शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। यह उपाय करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि होती है।

काले उड़द का दान

शनिवार के दिन काले उड़द का दान करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। आप काले उड़द को किसी जरूरतमंद को दान कर सकते हैं। यह उपाय करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और आपके जीवन में खुशहाली आती है।

हनुमान जी की पूजा

ऐसा कहा जाता है की शनिदेव हनुमान जी के भक्तों को कष्ट नहीं देते। इसलिए शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। आप हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं और हनुमान जी को सिंदूर और चमेली के तेल को अर्पण कर सकते हैं। यह उपाय करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है।हनुमान जी की पूजा

शनि यंत्र की स्थापना

शनिदेव की कृपा प्राप्त करने के लिए आप शनि यंत्र की स्थापना भी कर सकते हैं। शनि यंत्र को अपने घर या कार्यालय में स्थापित करें और नियमित रूप से उसकी पूजा करें। यह यंत्र आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

शनिदेव के अन्य महत्वपूर्ण उपाय

शनिदेव की कृपा प्राप्त करने के लिए और भी कई महत्वपूर्ण उपाय हैं जिन्हें आप अपने जीवन में अपना सकते हैं। आइए, कुछ और उपायों के बारे में जानते हैं|

1. नीलम रत्न धारण करें

नीलम रत्न शनिदेव का प्रिय रत्न माना जाता है। इसे धारण करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। लेकिन नीलम रत्न धारण करने से पहले किसी अनुभवी ज्योतिषी से परामर्श अवश्य करें, क्योंकि यह रत्न सभी के लिए उपयुक्त नहीं होता है।

2. शनि चालीसा का पाठ

शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करना बहुत ही शुभ माना जाता है। यह पाठ शनिदेव की कृपा प्राप्त करने का एक शक्तिशाली उपाय है। नियमित रूप से शनि चालीसा का पाठ करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

3. शनि मंदिर में जाकर सेवा करें

शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर सेवा करना भी शनिदेव की कृपा प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण उपाय है। आप शनि मंदिर में जाकर सफाई कर सकते हैं, दीपक जला सकते हैं और भक्तों को प्रसाद वितरित कर सकते हैं। यह सेवा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में खुशहाली आती है।

4. गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करें

शनिदेव को गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करना बहुत प्रिय होता है। आप शनिवार के दिन गरीबों को भोजन करवा सकते हैं, कपड़े दान कर सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं। यह उपाय करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में धन और समृद्धि की वृद्धि होती है।

5. शनि की दशा और साढ़े साती के उपाय

अगर आपके जीवन में शनि की दशा या साढ़े साती चल रही है, तो आपको विशेष रूप से पूजा और शनिदेव के ये उपाय करने चाहिए। इसके लिए आप किसी अनुभवी ज्योतिषी से परामर्श कर सकते हैं और उनके द्वारा बताए गए उपायों का पालन कर सकते हैं। यह उपाय करने से शनि की दशा और साढ़े साती के कष्टों से मुक्ति मिलती है।

निष्कर्ष

अपने जीवन में कृपा प्राप्त करने के लिए शनिदेव के ये उपाय बहुत ही प्रभावी हैं। इन उपायों को नियमित रूप से करने से आपके जीवन में धन, सुख, और समृद्धि की वृद्धि होती है। याद रखें, किसी भी उपाय को करने से पहले अपने मन में श्रद्धा और विश्वास अवश्य रखें, क्योंकि सच्ची श्रद्धा और विश्वास ही भगवान को प्रसन्न करते हैं।

शनिदेव के ये उपाय करके आप भी अपने जीवन में शनिदेव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को सुखमय और समृद्ध बना सकते हैं। शनिदेव की कृपा आपके जीवन में हमेशा बनी रहे, यही हमारी शुभकामनाएं हैं।

डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई समस्त जानकारी एवं गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। ये जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों की बातचीत/पंचांग में लिखित लेखों/प्रवचनों से संकलित जानकारी/प्रचलित धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य प्रचलित जानकारियों को लेख के माधयम से पाठकगडों तक पहुंचना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।


Discover more from Newskart

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

3 Comments
  1. […] जाता है। रुद्राक्ष को शिव से लेकर शनि तक की पूजा में प्रयोग किया जाता है […]

  2. visibility says

    I could not refrain from commenting. Well written!

Comments are closed.

Discover more from Newskart

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading