कपूर के उपाय (kapoor ke upay) जो कराते हैं लक्ष्मी की प्राप्ति, जानें क्या हैं वो?

कपूर का उपयोग धार्मिक दृश्टिकोण से काफी मान्य है, हमारी मान्यताओं के अनुसार कपूर की धुप करने से नकारात्मकता दूर होती है और माँ लक्ष्मी की प्राप्ति होती है | असली कपूर का उपयोग कई दवाओं और ऑइंटमेंट में होता है | अतः कपूर का उपयोग कई चीज़ों में होता है |

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

कपूर के उपाय (kapoor ke upay) जो कराते हैं लक्ष्मी की प्राप्ति, जानें क्या हैं वो
कपूर के उपाय (kapoor ke upay) जो कराते हैं लक्ष्मी की प्राप्ति, जानें क्या हैं वो?

Kapoor ke upay – कपूर (camphor) का हमारे भारतीय संस्कृति और हिन्दू विधि विधानों में विशेष स्थान है। इसे पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यों में उपयोग किया जाता है। कपूर की महक और गुण धर्म की दृष्टि से इसे बहुत पवित्र माना गया है। सबसे अच्छा और original कपूर को भीमसेनी kapoor कहते हैं| कपूर इतना प्रभावशाली होता है की इसका उपयोग creams , ointment , और दर्दनिवारक क्रीम्स में होता है | धार्मिक मान्यताओं के अनुशार, कुछ विशेष उपाय (kapoor ke upay) करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में की वे कौन से हैं |

1. नियमित कपूर का दीपक जलाएं

kapoor ke upay के तौर पर घर में रोजाना सुबह और शाम कपूर का दीपक जलाएं। इसे घर के मंदिर में या मुख्य द्वार के पास जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

2. कपूर का धुआं फैलाएं

रोजाना घर के सभी कोनों में कपूर का धुआं फैलाएं। इससे घर के वातावरण में शुद्धता आती है और नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है। मां लक्ष्मी की कृपा से घर में धन की वृद्धि होती है।

3. कपूर और लौंग का प्रयोग

एक कटोरी में कपूर और दो लौंग जलाकर घर में घुमाएं। इसे विशेष रूप से शुक्रवार को करना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और धन-धान्य में वृद्धि होती है।

4. कपूर का जल

नहाने के पानी में थोड़ा सा कपूर डालकर स्नान करें। इससे शरीर और मन शुद्ध होते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। इसे रोजाना करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

5. कपूर का तिलक

शुक्रवार के दिन कपूर को घिसकर माथे पर तिलक लगाएं। इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और धन-संपत्ति में वृद्धि होती है।

इन सरल और प्रभावी उपायों को अपनाकर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को समृद्ध बना सकते हैं। कपूर के इन उपायों को करने से न सिर्फ आपका घर का वातावरण शुद्ध और पवित्र होगा, बल्कि जीवन में खुशहाली और धन की भी प्राप्ति होगी।

डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई समस्त जानकारी एवं गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। ये जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों की बातचीत/प्रवचनों से संकलित जानकारी/प्रचलित धार्मिक मान्यताओं  इत्यादि से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य प्रचलित जानकारियों को लेख के माधयम से आप तक पहुंचना है, पाठक इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

इमेज कर्टसी – मंगलम ऑर्गॅनिक्स


Discover more from Newskart

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

Discover more from Newskart

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading